नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का काम जल्द ही शुरू होने जा रहा है, जिससे लंबे समय से चल रहा इंतजार समाप्त होने वाला है। भारतीय रेलवे ने पुनर्विकास की प्रक्रिया को आगे बढ़ा दिया है। रेलवे भूमि विकास प्राधिकरण (RLDA) ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास और इंजीनियरिंग, खरीद एवं निर्माण (EPC) मोड में निर्माण के लिए निविदाएं जारी की हैं।

नई दिल्ली स्टेशन के पुनर्विकास पर अनुमानित खर्च 2469 करोड़ रुपये होगा। निविदा जमा करने की अंतिम तिथि 14 नवंबर है, और निविदाओं को खोलने की प्रक्रिया 19 नवंबर से शुरू की जाएगी।

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन एक प्रमुख परियोजना है, और महत्वपूर्ण ट्रेनें जैसे वंदे भारत, राजधानी और शताब्दी इसी स्टेशन से प्रारंभ और समाप्त होती हैं। परियोजना का उद्देश्य इस स्टेशन को विश्व स्तरीय परिवहन केंद्र के रूप में विकसित करना है, जो अत्याधुनिक सुविधाएँ और सुख-सुविधाएँ प्रदान करता है। इस व्यापक विकास योजना में स्टेशन को एक एकीकृत परिवहन केंद्र के रूप में देखा गया है जो रेल, मेट्रो, बस और परिवहन के अन्य साधनों को निर्बाध रूप से जोड़ता है, जिससे यात्रियों के लिए सुविधाजनक और परेशानी मुक्त कनेक्टिविटी सुनिश्चित होती है।

परियोजना के मुख्य घटकों में शामिल हैं:

पहाड़गंज और अजमेरी गेट की ओर दो लीनियर स्टेशन भवनों का निर्माण, एयर-कॉन्कोर्स जिसमें आगमन और प्रस्थान प्लाजा, प्रतीक्षा क्षेत्र, और लिफ्ट एवं एस्केलेटर जैसे वर्टिकल सर्कुलेशन तत्व होंगे, यात्रियों की सुविधा के लिए रिटेल एरिया और अन्य सेवाएं, स्टेशन को निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए एलिवेटेड और ग्राउंड रोड नेटवर्क, जिससे सड़कों पर जाम कम किया जा सके, प्लेटफार्म कार्य, पार्सल क्षेत्र और पार्सल के सुगम प्रबंधन के लिए दो पार्सल टनल, पार्किंग और सर्कुलेशन सुविधाएं।

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का नवीनीकरण आधुनिक और परिष्कृत डिजाइन के साथ अत्याधुनिक तकनीक से किया जाएगा। इसमें ग्रीन बिल्डिंग मानकों, सौर ऊर्जा और सीसीटीवी कैमरों और पूरे स्टेशन में एक्सेस कंट्रोल सिस्टम के साथ सुरक्षा जैसे स्थिरता उपायों को ध्यान में रखा गया है।