गुरुग्राम का सोहना रोड व द्वारका एक्सप्रेस-वे सबसे ज्यादा हॉटस्पॉट बना हुआ है जहां घर ख़रीदारों की रुचि सबसे अधिक दिखाई देती है।

गुरुग्राम: आईटी हब और मिलेनियम सिटी के नाम से मशहूर गुरुग्राम, रियल एस्टेट क्षेत्र में निवेश के लिए एक बेहतरीन जगह है। दिल्ली-एनसीआर में गुरुग्राम और नोएडा तेजी के साथ उभरे और रियल एस्टेट मार्केट को दिशा दी है।

इन क्षेत्रों में लग्जरी प्रॉपर्टी की मांग में जबरदस्त बढ़ोत्तरी देखी गई है। प्रॉपर्टी कंसल्टेंट ANAROCK की एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2024 की पहली छमाही में, दिल्ली-एनसीआर में करीब 32,200 हाउसिंग यूनिट्स की बिक्री हुई। हैरानी की बात ये है कि इनमें 45 प्रतिशत से ज्यादा यूनिट्स लग्जरी सेगमेंट के थे जबकि 24 फीसदी यूनिट्स अफॉर्डेबल सेगमेंट के थे। जबकि 2019 में लग्जरी यूनिट्स की बिक्री सिर्फ 3 प्रतिशत और अफॉर्डेबल यूनिट्स की बिक्री 49 प्रतिशत थी।

गुरुग्राम का द्वारका एक्सप्रेस-वे और सोहना रोड क्षेत्र बड़े रियल एस्टेट के रूप में स्थापित हो गया है और यहाँ रियल एस्टेट मार्केट में लोगों का रुझान सबसे अधिक है। पिछले 5 साल में दिल्ली एनसीआर के रियल एस्टेट मार्केट में बहुत बदलाव आया है, खासकर कोविड के बाद लोगों ने घर और लाइफस्टाइल के बारे में सोचना शुरू किया है। अब लोग आइसे घरों की तलाश में हैं जहां सभी आधुनिक सुविधाओं के साथ ही हरे भरे क्षेत्र हों और जीवन सुकून से गुजरे।

रियल एस्टेट डेवलपर भी ख़रीदारों की भावनाओं और जरूरतों को समझा और उसी अनुरूप ऑप्शन देना शुरू किया जिससे लोगों में निवेश करने की इच्छा प्रबल हुयी। आज दिल्ली एनसीआर के गुरुग्राम, नोएडा और फ़रीदाबाद जैसे क्षेत्रों में लोग घर खरीद रहे हैं और निवेश कर रहे हैं।

गुरुग्राम का सोहना रोड व द्वारका एक्सप्रेस-वे सबसे ज्यादा हॉटस्पॉट बना हुआ है जहां घर ख़रीदारों की रुचि सबसे अधिक दिखाई देती है।

द्वारका एक्सप्रेसवे:
द्वारका एक्सप्रेसवे, जिसे नॉर्दर्न पेरिफेरल रोड के रूप में भी जाना जाता है, लगभग 29 किलोमीटर तक फैला है, जो दिल्ली में द्वारका को हरियाणा के गुड़गांव से जोड़ता है। एक्सप्रेसवे की रणनीतिक स्थिति, इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे तक सीधी पहुँच के साथ मिलकर, इसे रियल एस्टेट डेवलपमेंट के लिए एक आकर्षण बना दिया है। कॉरिडोर के साथ-साथ कमर्शियल, रेसिडेंशियल और रिटेल परियोजनाओं की बढ़ती संख्या के साथ, यह एंड यूजर्स और निवेशकों दोनों के लिए एक पसंदीदा गंतव्य बन रहा है। द्वारका एक्सप्रेस-वे , गुरुग्राम का ही नहीं बल्कि पुरे हरियाणा के विकास की कहानी कहता है और यह भारत सरकार की बहुप्रतीक्षित परियोजना रही है। इसके विकास से एक्सप्रेस-वे के आस-पास तो विकास हो ही रहा है साथ ही लोगों के आवागमन में बहुत अधिक सुविधा भी हुयी है. 9000 करोड़ रुपये की लागत से बनाए जा रहे द्वारका एक्सप्रेसवे का काम पूरा होने के बाद इसके आसपास के सभी इलाकों का भविष्य बदल रहा है। इसका काम चार चरणों में पूरा होना है। प्रोजेक्ट के दो चरण दिल्ली और दो चरण गुरुग्राम में है। पिछले कुछ सालों में इस इलाके में जबरदस्त विकास हुआ है और आने वाले सालों में भी यहां कई तरह के काम होने हैं, जो इस जगह की सूरत और कीमत दोनों में जबरदस्त बढ़ोतरी करेंगे। साथ ही एक नए गुरुग्राम का विकास भी हो रहा है, मिलेनियम सिटी की रुपरेखा को एक नई ऊँचाई यही क्षेत्र दे रहे हैं. सैकड़ों प्रोजेक्ट यहाँ चल रहे हैं तथा लोग निवेश भी कर रहे हैं।

सिग्नेचर ग्लोबल (इंडिया) लिमिटेड के फाउंडर एंड चेयरमैन प्रदीप अग्रवाल ने गुरुग्राम के उभरते क्षेत्रों के बारे में बात करते हुये बताया कि”गुरुग्राम-सोहना एलिवेटेड रोड से निर्बाध कनेक्टिविटी इसे पेशेवरों के लिए एक आकर्षक स्थान बनाती है, जैसे द्वारका एक्सप्रेसवे और साउथ ऑफ गुरुग्राम तेजी से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में संपन्न उपनगरों में से एक में बदल रहा है, जो दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे और साइबर सिटी और गोल्फ कोर्स रोड जैसे कमर्शियल सेंटर से नजदीक है और लोगों को इससे फायदा भी है इसके साथ ही आजकल मिलेनियल्स भी हरे-भरे स्थानों तक पहुँच को प्राथमिकता दे रहे हैं जो अधिक सामाजिक सामंजस्य और समुदाय की भावना से जुड़े हैं, जो समग्र कल्याण को बढ़ाते हैं।टिकाऊ और स्वास्थ्य-उन्मुख जीवन की इस बढ़ती मांग के जवाब में, डेवलपर्स और शहरी योजनाकार माइक्रो मार्केट और उपनगर बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो प्राकृतिक विशेषताओं और स्वस्थ जीवन शैली पर जोर देते हैं। मध्यम वर्ग के लोग लो राइज़ फ्लोर्स को प्राथमिकता दे रहे हैं और साउथ ऑफ गुरुग्राम (सोहना) क्षेत्र में निवेश कर रहे हैं।”

हरे-भरे स्थानों तक पहुँच सामाजिक सामंजस्य और समुदाय की भावना से जुड़ी है, जो जीवन को बेहतर बनाती है। सस्टनेबल और हेल्थ ओरिएंटेड जीवन की इस बढ़ती मांग को देखते हुये डेवलपर्स और सिटी प्लानर ऐसे सोसाइटी बनाने पर ध्यान दे रहे हैं जहां लोग प्रकृति के समीप रह सकें और स्वस्थ जीवनशैली मिल सके। अब लोगों की यही डिमांड भी है क्योंकि लोग अधिक से अधिक अपने दैनिक जीवन में अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हैं।

हीरो रियल्टी प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ मधुर गुप्ता कहते है, “इस क्षेत्र के मजबूत बुनियादी ढांचे के विकास, जिसमें विश्व स्तरीय सुविधाएं और परिवहन नेटवर्क शामिल हैं, ने इसे एक अत्यधिक मांग वाले रियल एस्टेट गंतव्य के रूप में स्थापित किया है। द्वारका एक्सप्रेसवे ने पिछले पांच वर्षों में 79% की कीमत में उछाल देखा है, जो इसकी असाधारण निवेश क्षमता को उजागर करता है। एनसीआर में उच्च श्रेणी के रेजिडेंशियल और कमर्शियल स्थानों की बढ़ती मांग ने प्रोपर्ती के मूल्यों को बढ़ा दिया है, जिससे द्वारका एक्सप्रेसवे निवेशकों और एंड यूजर्स दोनों के लिए एक आकर्षक निवेश अवसर बन गया है।”

न्यू गुरुग्राम के तेजी से उभरते क्षेत्रों में शुमार द्वारका एक्सप्रेस-वे और सोहना रोड में घर खरीदारों की डिमांड और पूछताछ सबसे अधिक है।

व्हाइटलैंड कॉरपोरेशन के मैनेजिंग डायरेक्टर पंकज पाल ने अपने विचार साझा करते हुए कहा: “द्वारका एक्सप्रेसवे दिल्ली एनसीआर में सबसे गतिशील रियल एस्टेट कॉरिडोर के रूप में उभरा है, जिसने पिछले पांच वर्षों में कीमतों में प्रभावशाली उछाल देखा है। यह उछाल उच्च-निवल-मूल्य वाले व्यक्तियों के बीच क्षेत्र की बढ़ती अपील को रेखांकित करता है। माइक्रो-मार्केट ने न केवल साल-दर-साल पर्याप्त वृद्धि देखी है, बल्कि राष्ट्रीय औसत को भी पीछे छोड़ दिया है, जिसमें लग्जरी आवासों की कीमतों में सालाना 30% की उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। बेहतर कनेक्टिविटी के साथ-साथ रणनीतिक स्थान ने द्वारका एक्सप्रेसवे को लग्जरी रियल एस्टेट के लिए एक प्रमुख गंतव्य बना दिया है।”

सोहना रोड
गुरुग्राम का सोहना रोड इन दिनों रियल एस्टेट डेवलपर्स के लिए सबसे खास पसंद में से एक बना हुआ है। दरअसल, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का सोहना-दौसा स्ट्रेच, सोहना रोड के पास ही है। यही वजह है कि डेवलपर्स इसके आसपास की जगहों को जल्द से जल्द डेवलप करना चाहते हैं। यह ऐसा क्षेत्र हैं जहां लोग निवेश करेंगे और डेवलपर्स को हाई रिटर्न मिलने की उम्मीद है।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के साथ अपने मजबूत कनेक्शन के अलावा, सोहना रोड को छह-लेन एलिवेटेड गुरुग्राम-सोहना कॉरिडोर (NH-248A) तक निर्बाध पहुँच का लाभ मिलता है। यहाँ से गुरुग्राम के प्रमुख कमर्शियल, रिटेल और एंटरटेनमेंट हब तक 15 मिनट में आसानी से पहुंचा जा सकता है, साथ ही अच्छे स्कूल, हॉस्पिटल, मॉल और ग्रोसरी शॉप बहुत ही नजदीक हैं। सबसे अच्छी बात यह है की गुरुग्राम में काम करने वाले लोगों के ऑफिस बहुत पास हैं जहां आसानी से पहुंचा जा सकता है।

( As per agency )